Thursday, September 20, 2018

क्या ये ऑटो ड्राइवर PM नरेंद्र मोदी के भाई हैं?

SHARE
सोशल मीडिया पर एक ऑटो ड्राइवर की तस्वीर वायरल हो रही है. लोग कह रहे हैं, ये नरेंद्र मोदी के भाई हैं. ऑटो चलाकर अपना परिवार चलाते हैं. लोग लिख रहे हैं कि मोदी इतने ईमानदार हैं कि अपने परिवार तक को अपने ओहदे का फायदा नहीं देते.
ये पोस्ट्स पिछले दो-तीन साल से सोशल मीडिया पर नजर आ रही हैं. बीच में कुछ मीडिया संस्थानों ने इसपर खबर की. बताया कि ये मोदी के भाई नहीं हैं. पिछले एक-दो महीने से दोबारा ये पोस्ट वायरल होने लगी है.

लोग इस फोटो को शेयर करके नरेंद्र मोदी और उनके परिवार की ईमानदारी की मिसाल दे रहे हैं. इस पोस्ट को देखिए. 36 हजार लोगों ने इसे शेयर किया है. 

ये फोटो शेयर करने वाले लिख रहे हैं कि बाकी नेताओं को मोदी परिवार से सीख लेनी चाहिए.
क्या है इस वायरल पोस्ट में?
एक आदमी का चेहरा फोकस में है. वो ऑटो के अंदर ड्राइवर वाली सीट पर बैठा है. फोटो के साथ लिखे कैप्शन का कहना है कि ये प्रधानमंत्री मोदी के मंझले भाई हैं. ऑटो चलाकर गुजारा चलाते हैं. इस मेसेज के साथ बाकी नेताओं को ताना दिया गया है. लिखा है कि विधायक के परिवारवाले भी करोड़ों रुपये की एसी गाड़ी में चलते हैं. जबकि नरेंद्र मोदी का परिवार इतनी मामूली जिंदगी जी रहा है. पोस्ट शेयर करनेवालों का कहना है कि नरेंद्र मोदी और उनके परिवार की ईमानदारी बाकी सबके लिए मिसाल है. बीजेपी को सपोर्ट करने वाली कई पेजेज़ पर भी ये पोस्ट वायरल हो रहा है.
ये ‘डेकन अबरॉड’ की एक खबर का लिंक है. खबर के अंदर लिखे टेक्स्ट को हमने ट्रांसलेट किया. मालूम चला कि ये अदीलाबाद में रहने वाले शेख अयूब हैं, जो कि ऑटो चलाते हैं.
असलियत क्या है?
ये आज की पोस्ट नहीं है. पिछले दो-तीन साल से शेयर हो रही है. फोटो में दिख रहे शख्स का नरेंद्र मोदी से बस इतना नाता है कि हम सबकी तरह उनके भी PM मोदी हैं. ये शख्स अदीलाबाद के एक ऑटो चालक हैं. इनकी शक्ल नरेंद्र मोदी से काफी मिलती-जुलती है. अदीलाबाद तेलंगाना राज्य में पड़ता है. वहां ये ऑटो ड्राइवर ‘मोदी के डुप्लिकेट’ के तौर पर काफी चर्चित हैं. हमें ‘डेक्कन अबरॉड’ नाम की वेबसाइट पर इनकी तस्वीर मिली. अंदर खबर तो तेलुगू में लिखी थी, लेकिन ऊपर की हेडिंग अंग्रेजी में थी. इसमें लिखा है-
अदीलाबाद के ऑटो ड्राइवर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसे दिखते हैं.
हमने गूगल ट्रांसलेटर पर तेलुगू को अंग्रेजी में अनुवाद किया, तो पता चला कि अंदर खबर में क्या लिखा है. अखबार के मुताबिक, फोटो में दिख रहे शख्स का नाम शेख अयूब है. वो अदीलाबाग के बाकलाग्लुडा मुहल्ले में रहते हैं. पहले वो ट्रांसपोर्ट की बस चलाते थे. फिर वो काम छोड़कर अपना ऑटो चलाने लगे. जुलाई 2016 में नवभारत टाइम्स ने भी इस तस्वीर पर खबर की थी. बताया था कि मोदी के भाई कहकर चलाई जा रही ये तस्वीर अदीलाबाद, तेलंगाना के एक ऑटो चालक ही है. नवंबर 2016 में डेली भास्कर ने भी इनपर खबर की थी. उस समय भी ये पोस्ट PM मोदी के मंझले भाई के नाम से वायरल हो रही थी. अखबार ने बताया था कि ये मोदी के भाई नहीं, अदीलाबाद के एक ऑटो चालक हैं.
‘डेकन अबरॉड’ वाली खबर में शेख अयूब की किसी और फोटो का इस्तेमाल किया गया है. मगर दोनों तस्वीरों में दिख रहे इंसान वही हैं. टीटीवी उर्दू ने शेख अयूब का इंटरव्यू किया था.
टीटीवी उर्दू ने शेख अयूब का इंटरव्यू किया था. उनका कहना था कि अक्सर लोग उन्हें नरेंद्र मोदी का भाई समझ लेते हैं. नोटबंदी के बाद के दिनों में लोग अक्सर उन्हें PM का भाई समझकर ताना देते थे (फोटो: TTV उर्दूु)
नरेंद्र मोदी के परिवार में कौन क्या करता है?
 PM के बड़े भाई का नाम है सोमभाई मोदी.
 एक और बड़े भाई हैं अमृतभाई मोदी. प्राइवेट कंपनी में फिटर के पद से रिटायर हुए. इनका बेटा संजय कारोबार करता है. लेथ मशीन पर छोटे कल-पुर्जे बनाते हैं.
 छोटे भाई पंकज गुजरात सूचना विभाग में अफसर हैं. मां हीराबेन इन्हीं के साथ गांधीनगर में रहती हैं.
 प्रधानमंत्री के चचेरे भाई भरत मोदी पेट्रोल पंप पर अटेंडेंट की नौकरी करते हैं. उनकी पत्नी भी किराना सामान बेचती हैं.
 भरत के छोटे भाई अशोक मोदी ठेले पर पतंगें, पटाखे और खाने-पीने की छोटी-मोटी चीजें बेचते हैं.
 इनके एक और छोटे भाई हैं- चंद्रकांत. अहमदाबाद के एक पशुगृह में हेल्पर का काम करते हैं.
 चंद्रकांत से छोटे हैं अरविंद, जो कि कबाड़ी का काम करते हैं.
SHARE

Author: verified_user

0 comments: